Wednesday 8 February 2023

Essay on raksha bandhan in hindi

Essay on raksha bandhan in hindi

रक्षाबंधन का महत्व -essay on raksha bandhan in hindi,संबंधित पोस्ट

WebAug 12,  · भारतीय परंपराओं के मुताबिक, इस धागे को न केवल उनकी बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधा जाता था, बल्कि प्राचीन WebAug 26,  · 1 रक्षाबंधन पर निबंध essay on raksha bandhan in hindi-. कब मनाया जाता है रक्षाबंधन (importance of raksha bandhan) रक्षाबंधन Webरक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर आप राखी बांधते हैं, जिसे हम दोस्ती का धागा भी कहते WebJul 9,  · बारिश पर निबंध - Essay on Rain in Hindi - शब्द. वर्षा ऋतु एक ऐसे ऋतु है जो हम मैं से कई लोगो को पसंद आती है खासकर बच्चो को ... read more




भाई-बहन जीवन के किसी भी चरण में हमारी मदद करने के लिए तैयार रहते है। वे हमारा साथ कभी नहीं छोड़ते। और ऐसे ही उनके बिच एक अटूट बंधन निर्माण होता है। भाई-बहन में जो बड़ा होता है वह अपने छोटे भाई-बहन की हमेशा खयाल रखता है। और कभी उनपर आंच नहीं आने देता है।. रक्षाबंधन इस अटूट रिश्ते को मनाने का अवसर होता है। यह भाई-बहन द्वारा साझा गए प्यार और उनके बिच के पवित्र संबंधो का प्रतिक होता है। यह उनके बिच के एकजुटता का सबसे प्रतिक होता है। और यह जीवनभर साथ निभाने का एक पवित्र शपथ भी होता है। ऐसे सुंदर अवसर को मनाने का दिन रक्षाबंधन होता है।. रक्षाबंधन का इतिहास बहुतसे हिन्दू पुराण कथाओं में बताए गए है। इसके आधार पर एक कथा भविष्य पुराण में वर्णन किए गए है। जब देवता और दानव के बिच एक घमासान युद्ध आरंभ हुआ था तब दानव देवताओं पर हावी होते नजर आ रहे थे। युद्ध में देवताओँ ने अपना राज, सिंघासन सब कुछ गवा चुके थे।.


अपने राज-पथ को पुनः प्राप्त करने के लिए तब देवताओं के राजा इंद्र देव देवगुरु बृहस्पति से मदद मांगने लगे। तब वहा बैठी इंद्र देव की पत्नी इंद्राणी सब कुछ अपने कानों से सुन रही थी। तत्पश्चात देवगुरु बृहस्पति ने श्रावण मास को पूर्णिमा को मन्त्र का विधान किए।. तब मंत्रो की शक्ति से बना एक पवित्र रेशम का धागा इंद्राणी ने अपने पति के हाथ के कलाई पर बांधा था। और इंद्रदेव उस मंत्र की शक्ति से बना रेशम की धागा की वजह से उस लड़ाई में विजयी हुए थे। वह दिन श्रावण मास का पूर्णिमा का दिन था तब से उस दिन को पवित्र दिन माना जाता है।.


तब से श्रावण मास की पूर्णिमा को रेशम का धागा हाथ की कलाई पर बांधने की प्रथा प्रचिलित हुए है। इस रेशम के धागे को शक्ति, धन, हर्ष, उल्हास, विजयी होने का भी प्रतिक मानते है।. रक्षाबंधन पर अन्य बहुत कथाएं हिन्दू धर्म में प्रचिलित है। उसमे एक कथा स्कन्ध पुराण, पद्मपुराण, और श्रीमद्भागवत में वामनावतार नामक कथा ऐसे भी है। जब दानवेन्द्र राजा-बलि यज्ञ समाप्त करके स्वर्ग पर आक्रमण करके स्वर्ग का राज-पाठ को छीनने का प्रयन्त करता है।. तब देवताओं का राजा इंद्रदेव समित सभी देवताए भगवान विष्णु के शरण में जाकर उनसे सहयता करने की प्रार्थना करते है। तब भगवान् विष्णु वामन अवतार लेकर ब्राम्हण के वेष धारण करके राजा बलि के पास भिक्षा लेने के लिए पहुंचते है। गुरु के मना करने के बाद भी राजा बलि ने ब्राम्हण के वेष धारण करने वाले भगवान विष्णु को तीन पग भुमि दान कर दी।.


फिर भगवान् विष्णु के घर वापस न लौटने पर लक्ष्मी जी को परेशान देखकर नारदजी ने एक सुझाव बताए। और वही सुझाव का पालन करते लक्ष्मी जी ने बलि के हाथ पर राखी बांधकर उसे अपना भाई बना लिया। और अपने पति भगवान विष्णु को बलि से छुड़ाकर अपने साथ ले आए। और उस दिन श्रावण मास की पूर्णिमा का शुभ दिन था।. रक्षाबंधन अपनी बहनो के लाड-प्यार को पूरा करने का समय होता है। रक्षाबंधन के इस शुभ अवसर पर बहनें अपने भाई की अच्छे स्वस्थ, लम्बी आयु और उनके अच्छे भविष्य की कामना करते हुए अपने भाई के कलाई पर राखी बांधते है।. इसके बदले में दूसरी ओर भाई अपने बहनों को आशीर्वाद देते है और उनकी रक्षा करने की प्रतिज्ञा करते है। राखी बांधने के बाद उपहार के तौर पर भाई बहनों चॉकलेट, कपडे, पैसे देते है। सभी लोगो का रक्षाबंधन मनाने का तरीका अलग अलग होता है।.


परिवार के सभी सदस्य इस अवसर को बड़ी धूम-धाम से मनाने के लिए तैयार होते है। आमतौर पर लोग अपने जातीय कपड़ो के परिधान में होते है। हम बाहर रंगीन राखियां और उपहार से भरे बाजार को देखते है। हर साल बाजार में अलग अलग फैशनेबल और अलग ट्रेंड की राखी बाजार के चक्कर लगाते हुए देखते है। हम महिलाएं अपने भाई के लिए अलग तरीके की राखी खरीदते हुए देखते है और पुरुष अपने बहन के लिए उपहार खरीदते हुए देखते है।. रक्षा बंधन सबसे सुखद त्योहारों में से एक है। यह भाई-बहन के अटूट और पवित्र रिश्ते को और मजबूत बना देता है। यह त्योहार परिवार में हर्ष और उल्हास को कायम रखता है। ऐसे बहने भी होती है जिनके भाई नहीं होते वह अपनी बहनो को राखी बांधकर रक्षाबंधन मनाती है और त्योहार का सार तभी वही रहता है।.


रक्षाबंधन भारत के प्रचिलित त्योहारों में से एक त्योहार है। इसे सम्पूर्ण भारतवर्ष में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस त्योहार को राखी का त्योहार भी कहा जाता है। यह त्योहार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है।. रक्षाबंधन को बहन अपने भाई के हाथ की कलाई को रेशम का धागा यानि राखी बांधती है और भाई लम्बी उम्र और खुशियाली की कामना करती है। दूसरी ओर भाई अपनी बहन की सदैव रक्षा करने की प्रतिज्ञा करता है। इस उत्सव को भारत की परंपरा और भाई-बहन के अतुटू और पवित्र प्रेम का प्रतिक माना जाता है।. त्योहार भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन सभी त्योहारों में रक्षाबंधन एक सबसे प्रचिलित त्योहार माना जाता है। भारतीय संस्कृति में इस त्योहार का अपने आप में एक अलग महत्व है। इस त्योहार को श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है।. इस त्योहार को सम्पूर्ण भारतवर्ष में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। हमे बाजार में अनोखी रौनक दिखने को मिलती है। बाजार में नए-नए रंगीन रखिए होते है। साथ में अलग-अलग तरह के उपहार भी होते है। इस त्योहार को सभी परिवार अच्छे कपडे पहनकर मनाते है।.


तब से यह प्रथा चली आयी है। इस त्योहार को सभी धर्म के लोग बड़ी शान से मनाते है। और अपने भाई-बहन के रिश्ते को एक मजबूती प्रधान करते है। एक-दूसरे के बिच अटूट बंधन को सदैव बनाए रखते है। इसलिए इसे एक सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।. इस त्योहार को सम्पूर्ण भारतवर्ष में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। हमे बाजार में अनोखी रौनक दिखने को मिलती है। बाजार में नए-नए रंगीन रखिए होते है। साथ में अलग-अलग तरह के उपहार भी होते है। इस त्योहार को सभी परिवार अच्छे कपडे पहनकर मनाते है।. Raksha Bandhan Essay in Hindi — Essay on raksha bandhan in hindi — Raksha Bandhan Essay in Hindi — Raksha Bandhan Per Nibandh — भारतवर्ष में मेले और त्योहारों का विशेष महत्व है। विभिन्न त्यौहार हमारे धर्म और संस्कृति को दर्शाते हैं। वे हमें हमारे शानदार अतीत की याद दिलाते हैं। इन्हीं पर्वो में से एक रक्षा बंधन का पर्व भी प्रेम और भाईचारे का पर्व है। पूरे भारत में, बहनें चाहे वे विवाहित हों या अविवाहित, युवा या वृद्ध अपने भाइयों के पास जाती हैं और राखी बाधती हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन अक्सर विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में निबंध तथा भाषण प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं। इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों के लिए आज का आर्टिकल बेहद लाभकारी होने वाला है। आज हम अपने आर्टिकल के ज़रिए आपको रक्षाबंधन पर ख़ास निबंध बताने जा रहे हैं।.


essay on raksha bandhan in hindi for class 3 — Essay on raksha bandhan in hindi. भारतीय परंपराओं के मुताबिक, इस धागे को न केवल उनकी बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधा जाता था, बल्कि प्राचीन काल में समकालीन पुजारियों ने इस रक्षा धागे को अपने राजाओं की कलाई पर भी बांधा था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान इंद्र की पत्नी, सची ने इंद्र को दुष्ट राजा बलि से बचाने के लिए एक कंगन बांधा था। तो भारत के पश्चिमी राज्यों में, पत्नियां अपने पति के साथ इस समारोह का संचालन करती हैं। कई ऐतिहासिक साक्ष्य हैं, जो हमें इस त्योहार के महत्व की याद दिलाते हैं। इस मौके के पीछे भी एक सदियों पुरानी कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि मेवाड़ की रानी कर्णावती ने मुगल सम्राट हुमायूं को राखी भेजकर सुल्तान बहादुर शाह से मद्द की गुहार लगाई थी। हुमायूँ ने अनुरोध स्वीकार कर लिया और उसने संकट से बाहर निकलने में उसकी मद्द की। एक यूनानी महिला ने भी पोरस के साथ ऐसा ही किया। इसके अलावा अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर ने आदेश दिया कि रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया जाए, साथ ही ब्रिटिश शासन के दौरान, सभी समुदायों के बीच मित्रता और एकता को बढ़ावा देने के लिए यह उत्सव मनाया जाता था।.


रक्षा बंधन पर 10 लाइन निबंध Class 3 — Top 10 Lines on Raksha Bandhan in Hindi. Must Read: Raksha Bandhan Speech in Hindi Must Read: Raksha Bandhan Essay in English Must Read: Poems on Raksha Bandhan in English Must Read: Happy Raksha Bandhan Quotes Must Read: Raksha Bandhan Rakhi muhurat Must Read: Raksha Bandhan Story, History, Significance.



बारिश पर निबंध - Essay on Rain in Hindi - शब्द. वर्षा ऋतु एक ऐसे ऋतु है जो हम मैं से कई लोगो को पसंद आती है खासकर बच्चो को बारिश के कारण वातावरण बहुत ही खुशनुमा सा होता है I बारिश के बिना अनाज उत्पन्न नहीं हो सकता है, और अनाज हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बारिश के दिन अलग ही नजारा लेकर आते हैं, इसीलिए लोग बेसब्री से वर्षा ऋतु का इंतजार करते हैं, क्योंकि वर्षा ऋतु का इंतजार सबके जीवन में अलग-अलग महत्व रखता है।. एक इंसान के लिए गर्मी के बाद बारिश मतलब गर्मी से राहत, बच्चो के लिए एक खेल के समान, किसानो के लिए अनाज और फसलों के लिए I इसलिए बर्ष को देखने का सबका नज़रियाँ अपने अपने हिसाब से अलग अलग होता है I. कई लोग बारिश के दिनों मैं बाहर हमे के लिए निकल पड़ते है जैसे की नदी, हिल स्टेशन, घाटी, डैम इत्यादि । सूखे तालाबों और नदियों में बारिश आते ही, पानी भर जाता है, और पानी की कमी पूरे होने लग जाती है। बारिश के समय पूरा वातावरण ठंडा हो जाता है।.


बारिश की वजह से ही लोगों को गर्मी में राहत मिलती है। जो गर्मी की वजह से तालाब और नदियां सूख जाती हैं वह बारिश की वजह से ही फिर से दोबारा भर जाती है। बारिश की ही वजह से गर्मी से राहत मिलती है और पूरा वातावरण बहुत ही ठंडा हो जाता है जो सभी लोगों के लिए आनंदमय होता है।. गर्मी के दिन के बाद बारिश का मौसम आता है। जून के पहले हफ्ते से ही बारिश शुरू हो जाती है। जैसे जैसे बारिश बढ़ती है वैसे वैसे लोगो को भी आनंद आने लगता है।. बारिश की ज़रूरत सभी को होती है जैसे जीव, जंतु, पशु, पक्षी, इंसान, पेड़, पौधे। जीव, जंतु जो बिना पानी के परेशान रहते है उन्हें राहत मिलती है। पशु पक्षी जो यहाँ वहा बिना पानी के घूमते है उन्हें मानो नया जवान मिल जाता है। नदी, तालाब वर्षा के कारण भरने लगते है।. धरती पर हर जगह हरयाली होती है। मानो जैसे दुल्हन की तरह सजी हुई है। चारों तरफ हरियाली छा जाती है और मौसम खुशनुमा हो जाता है।.


इस मौसम का आनंद सबसे ज्यादा बच्चों को आता है, क्योंकि गर्मी में बच्चों को स्कूल जाना होता है। जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है बरसात के आने से बच्चों को ठंडी राहत मिलती है। बच्चों को बारिश में खेलना घर से बाहर निकल कर पानी में खेलना, कागज की नाव बनाकर बहते पानी में चलाना, सड़क पर पड़े हुए पानी में कूदना, बारिश में नहाना इत्यादि कामों में बच्चों को आनंद मिलता है।. बारिश के कारण बच्चों के स्कूल की छुट्टी. ज्यादा बारिश की वजह से कई जगहों पर पानी भर जाता है आने जाने के साधन बंद हो जाते हैं, जिससे बच्चों को और शिक्षकों को स्कूल आने जाने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत होती है, इसीलिए उस दिन की छुट्टी जारी कर दी जाती है। बच्चो में एक ख़ुशी की लहार दौड़ पड़ती है। ऐसा लगता है मानो बच्चे तनाव मुक्त हो गए हैं। इस दिन को वह ऐसे लगता है, किसी त्यौहार की तरह मना रहे है। छुट्टी मिलने पर बच्चे अपने दोस्तों से मिलेंगे, टी.


वी देखेंगे अपने परिवार के साथ समय बिताते है और मस्ती किया करते हैं।. किसानों को मिलती है बड़ी राहत. बारिश का सबसे ज्यादा असर किसानों पर देखने को मिलता है, क्योंकि किसान ही सबसे ज्यादा बारिश से उम्मीद लगाकर रखता है। अक्सर बारिश का इंतजार किसान को इसीलिए रहता है, क्योंकि किसान अपनी अच्छी फसल के लिए बारिश का इंतजार करता है। किसान चाहता है अगर बारिश हो जाए तो उन्हें अच्छी फसल मिल जाएगी अच्छी फसल से उनको अच्छी आमदनी भी प्राप्त होगी। इसीलिए किसान बेसब्री से बारिश का इंतजार करते हैं।. अच्छी फसल के लिए बारिश का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। अधिक बारिश होने पर ही फसल फलने फूलने लगती है, क्योंकि जब तक जड़ो में पानी नहीं जाएगा फसल अच्छी तरह से नहीं खिलकर निकलेगी। फसलों के लिए बारिश बहुत ही लाभदायक साबित होती हैं।. प्रकृति का सुंदर नजारा देखने के लिए बारिश का होना बहुत ही आवश्यक है। बारिश होने के बाद धरती का नजारा ही अलग होता है। उसकी सुंदरता का कोई ठिकाना ही नहीं रहता है देखा जाए तो पूरी सृष्टि के लिए जिनमें सभी आते है, चाहे वह पक्षी हो जीव-जंतुओं जानवर हो इंसान हो कोई भी हो सभी के लिए बरसात का होना बहुत ही आवश्यक है। बरसात के बिना अर्थात पानी के बिना किसी का जीवन असंभव है।.


Post a Comment. Saturday, 9 July वर्षा ऋतु पर निबंध Essay on Rain in Hindi - शब्द. on July 09, Email This BlogThis! Share to Twitter Share to Facebook Share to Pinterest. Labels: Nibandh. No comments:. Newer Post Home. Subscribe to: Post Comments Atom.



रक्षा बंधन पर निबंध / Raksha Bandhan Essay In Hindi 2022,Essay on Raksha Bandhan in Hindi

WebJul 9,  · बारिश पर निबंध - Essay on Rain in Hindi - शब्द. वर्षा ऋतु एक ऐसे ऋतु है जो हम मैं से कई लोगो को पसंद आती है खासकर बच्चो को WebAug 12,  · भारतीय परंपराओं के मुताबिक, इस धागे को न केवल उनकी बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधा जाता था, बल्कि प्राचीन WebAug 26,  · 1 रक्षाबंधन पर निबंध essay on raksha bandhan in hindi-. कब मनाया जाता है रक्षाबंधन (importance of raksha bandhan) रक्षाबंधन Webरक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर आप राखी बांधते हैं, जिसे हम दोस्ती का धागा भी कहते ... read more



मैं एक स्वस्थ जीवनशैली चाहता हूँ. Write a short line paragraph on Raksha Bandhan in Hindi. भारतीय परंपराओं के मुताबिक, इस धागे को न केवल उनकी बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधा जाता था, बल्कि प्राचीन काल में समकालीन पुजारियों ने इस रक्षा धागे को अपने राजाओं की कलाई पर भी बांधा था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान इंद्र की पत्नी, सची ने इंद्र को दुष्ट राजा बलि से बचाने के लिए एक कंगन बांधा था। तो भारत के पश्चिमी राज्यों में, पत्नियां अपने पति के साथ इस समारोह का संचालन करती हैं। कई ऐतिहासिक साक्ष्य हैं, जो हमें इस त्योहार के महत्व की याद दिलाते हैं। इस मौके के पीछे भी एक सदियों पुरानी कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि मेवाड़ की रानी कर्णावती ने मुगल सम्राट हुमायूं को राखी भेजकर सुल्तान बहादुर शाह से मद्द की गुहार लगाई थी। हुमायूँ ने अनुरोध स्वीकार कर लिया और उसने संकट से बाहर निकलने में उसकी मद्द की। एक यूनानी महिला ने भी पोरस के साथ ऐसा ही किया। इसके अलावा अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर ने आदेश दिया कि रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया जाए, साथ ही ब्रिटिश शासन के दौरान, सभी समुदायों के बीच मित्रता और एकता को बढ़ावा देने के लिए यह उत्सव मनाया जाता था।. रक्षाबंधन पर निबंध। Now students should know the history about Raksha Bandhan in Hindi or get Raksha Bandhan information in Hindi and Raksha Bandhan ke barre mein. ऐतिहासिक :- राजपूत जब लड़ाई पर जाते थे तब महिलाएँ उनको माथे पर कुमकुम तिलक लगाने के साथ साथ हाथ में रेशमी धागा भी बाँधती थी। इस विश्वास के साथ कि यह धागा उन्हे विजयश्री के साथ वापस ले आयेगा। राखी के साथ एक और प्रसिद्ध कहानी जुड़ी हुई है। कहते हैं, मेवाड़ की रानी कर्मावती को बहादुरशाह द्वारा मेवाड़ पर हमला करने की पूर्व सूचना मिली। रानी लड़ऩे में असमर्थ थी अत: उसने मुगल बादशाह हुमायूँ को राखी भेज कर रक्षा की याचना की। हुमायूँ ने मुसलमान होते हुए भी राखी की लाज रखी और मेवाड़ पहुँच कर बहादुरशाह के विरूद्ध मेवाड़ की ओर से लड़ते हुए कर्मावती व उसके राज्य की रक्षा की। एक अन्य प्रसंगानुसार सिकन्दर की पत्नी ने अपने पति के हिन्दू शत्रु पुरूवास को राखी बाँधकर अपना मुँहबोला भाई बनाया और युद्ध के समय सिकन्दर को न मारने का वचन लिया। पुरूवास ने युद्ध के दौरान हाथ में बँधी राखी और अपनी बहन को दिये हुए वचन का सम्मान करते हुए सिकन्दर को जीवन-दान दिया।.



प्यार या प्रेम क्या है? Previous Post Previous post: देश प्रेम पर निबंध — Desh Prem Essay in Hindi. बारिश की वजह से ही लोगों को गर्मी में राहत मिलती है। जो गर्मी की वजह से तालाब और नदियां सूख जाती हैं वह बारिश की वजह से ही फिर से दोबारा भर जाती है। बारिश की ही वजह से गर्मी से राहत मिलती है और पूरा वातावरण बहुत ही ठंडा हो जाता है जो सभी लोगों के लिए आनंदमय होता है।. पश्चिम भारत अहमदाबाद जयपुर इंदौर हैदराबाद भोपाल सूरत. रक्षा बंधन की शुभ कामनायें राखी का त्यौहार है, हर तरफ खुशियों की बौंछार है, essay on raksha bandhan in hindi, बंधा एक धागे में भाई बहन का अटूट प्यार है!

No comments:

Post a Comment

Example of narrative essay about yourself

Example of narrative essay about yourself Narrative Essay about Yourself,The Essentials of Narrative Essays WebJul 7,  · How to write a per...